logo

किसान आंदोलन : दिल्ली बॉर्डर से बैरिकेडिंग का हटना शुरू, 24 घंटे तैनात रहेंगे सुरक्षा बल 

delhi6.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

2 पखवाड़े से जारी किसान आंदोलन के बीच आज से दिल्ली के कुछ बॉर्डर पर से बैरिकेकिंड को हटाने के काम शुरू कर दिया गया है। इससे हरियाणा और पंजाब की ओर से दिल्ली आने वाले लोगों को कुछ राहत मिली है। हालांकि आला पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल कुछ ही सीमाओं से बैरिकेडिंग को हटाया जा रहा है। इसमें लोहे और कंक्रिट के बैरिकेडिंग शामिल हैं। बता दें कि किसान आंदोलन को रोकने के लिए 15 दिन पहले इन इन सीमाओं को पुलिस ने सील कर दिया था। सील करने का मुख्य मकसद किसानों को दिल्ली मार्च करने से रोकना था। मिली खबर के मुताबिक आज टिकरी औऱ सिंधु बॉर्डर को मुक्त किया गया है। 

क्या कहा किसान नेता पंढेर ने  
इधर किसान नेता सरवन पंढेर ने कहा है कि चुनावी आचार संहिता के बीच भी किसान आंदोलन को जारी रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि किसान एमएसपी से कम किसी शर्त भर आंदोलन को वापस नहीं लेंगे। वहीं, उन्होंने आंदोलन के दौरान हुआ 4 मौतों के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार की पुलिस को दोषा ठहराया है। कहां है कि हम इन मौतों की जांच कर रहे हैं। किसान नेता ने कहा है कि हम केंद्र सरकार के साथ टकराव नहीं चाहते हैं। कहा कि समस्या का हल बातचीत के जरिये निकले, यही अच्छा है। वहीं, दिल्ली कूच के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हम दिल्ली जाकर शांति से प्रदर्शन करना चाहते हैं। किसान संगठनों को इसकी इजाजत मिलनी चाहिये।

4 आंदोलनकारियों की हो चुकी है मौत 
बता दें कि 4 किसानों की मौत भी आंदोलन के दौरान हो चुकी है। इसमें से एक मौत 22 फरवरी को हुई है। 22 फरवरी को हरियाणा के खनौरी बोर्डर पर पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच हिंसक झड़प में एक युवक की मौत हुई है। आंदोलन के दौरान ये चौथी मौत है। हालांकि हरियाणा पुलिस ने कहा है कि युवक की मौत पुलिस की गोली से नहीं हुई है। मृत युवक का नाम शुभ करण सिंह बताया गया है और उसकी आयु 21 साल है। युवक की मौत पास के राजेंद्र अस्पताल में हुई है। चिकित्सकों ने जानकारी दी है कि तीन घायल युवकों को अस्पताल में एडमिट किया था। इसमें से एक युवक की मौत हो गयी है। तीनों पुलिस के साथ हुई झड़प के दौरान घायल हो गये थे। शुभ करण सिंह की मौत के बाद ही किसानों दिल्ली कूच कार्यक्रम को स्थगति करने का निर्णय लिया है।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn